Free Blogging Vs Paid Blogging

0
277

दोस्तों आज मैं आप लोगों को इस छोटे से Post में बताऊंगा की Free Blogging क्या है Paid Blogging क्या है और दोनों में क्या अंतर है।

आज Internet का जमाना है और internet से पैसे कमाना बहुत ही trend में है। Internet से पैसे कमाने के लिए सबसे भरोसेमंद और जिसमे अच्छा पैसा है, वो Blogging और YouTube है।

YouTube से कैसे पैसे कमाते हैं , इसके बारे अपन किसी और Post में अच्छे से विस्तार बात करेंगे।

Blogging से पैसा कैसे कमाते हैं, उसके Details में न जा के, हम पहले ये समझते हैं कि Free Blogging और Paid Blogging क्या होता है और दोनों में क्या अंतर है।

Free Blogging vs Paid Blogging

Free Blogging

दोस्तों सबसे पहले Free Blogging के बारे समझते हैं। कोई भी Blog/Website के लिए हमे 2 चीज  की ज़रूरत होती है- Hosting और Domain. Free Blogging में यह दोनों फ्री में मिलता है।

ऐसे बहुत से Blogging Platforms होते हैं जो हमे Hosting और Domain (Sub-domain) दोनों फ्री में प्रोवाइड करता है। Blogger.com, Wix, WordPress, Weebly ऐसी बहुत सारे platforms जहाँ आप अपना Blog/Website फ्री में बना सकते हो।

Blogger.com, Google का Product है। यहाँ पे फ्री में ब्लॉग बनाने का जानकारी के लिए निचे इस आर्टिकल को एक बार ज़रूर पढ़ें।

Blogger में Free Blogging कैसे बनाएं:

इसे भी पढ़ें: 5 Websites to Sell photos Online

सभी Platforms जो free में Blog Provide कराती है, इसके Merits (फायदे) और Demerits (नुकशान) दोनों हैं।

Blogger.Com में आप AdSense Ads दिखा सकते हो लेकिन Blogegr Blog का  Look/Design उतना अच्छा नहीं होता है। Free Blogger themes जो की आपके Blog design में काम आता है, वो उतना अच्छा नहीं होता है।

Paid Blogging

Paid Blogging में हमे Domain aur Hosting दोनों खरीदना पड़ता है, या फिर आप सिर्फ Domain खरीदकर Free Hosting (Blogger इत्यादि।) भी कर सकते हैं। Paid Blogging महँगा भी होता और सस्ता भी होता है। यह निर्भर करता है कि आप Hosting और Domain कहां से खरीदते हैं।

Free Domain & 50% off Shared Hosting

Paid Blogging में आपका पूरा अधिकार है। इसमें कोई प्रतिबंध नहीं है। यदि आप WordPress CMS का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको दर्जनों Themes और Addons (Plugins) प्रदान किए जाते हैं।

इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपका ब्लॉग / वेबसाइट पेशेवर दिखता है।

मेरी सलाह  (My Advice)

यदि आप बस सीखना चाहते हैं और आपको Blogging के बारे जायदे जानकारी नहीं है तो इसे मुफ्त ब्लॉगिंग से शुरू करें।

लेकिन आपको पैसे कमाना है और आपके पास कोई Idea है जिसे आप लोगों तक पहुंचा के अच्छा ख़ासा अपनी और आकर्षित कर सकते हो तो Paid Blogging में पैसे लगा दें। यह आपको निराश नहीं करेगा।

Note: आपके पास धैर्य होना चाहिए।

Leave a Reply